Sunday, June 2, 2019

दालचीनी के फायदे

दालचीनी के फायदे-

प्रकृति में पाए जाने वाली प्रत्येक खाद्य सामग्री का अपना अपना एक विशेष गुण होता है जिसके कारण उसकी महत्वता भी सभी से अलग होती है। आज हम जिस खाद्य पदार्थ के विषय में चर्चा कर रहे हैं वह बहुत ही प्रसिद्ध मसाला है जिसे हम सभी दालचीनी के नाम से जानते हैं। यह एक पेड़ की छाल होती है जो कि मसाले के रूप में प्रयोग की जाती है। भारत में इसके पेड़ अधिकतर हिमालय या पश्चिमी तटों पर पाए जाते हैं। विभिन्न प्रकार के अध्ययनों से यह पाया गया कि इसके उपयोग करने मात्र से ऐसे बहुत से रोग हैं जो कि जड़ से समाप्त हो जाते हैं।आज हम आपको इसी विषय में जानकारी प्राप्त करवाएंगे कि इसके द्वारा किन-किन रोगों का सफल इलाज किया जा सकता है तो चलिए हम सभी इस विषय में जान लेते हैं।
दालचीनी की चाय के फायदे,  दालचीनी के औषधीय उपयोग,  चेहरे पर दालचीनी लगाने के फायदे,  दालचीनी का चूर्ण,  दालचीनी की तासीर,  दालचीनी की मात्रा,  दालचीनी का भाव,  लौंग और दालचीनी के फायदे,  cinnamon benefits
दालचीनी के फायदे

वीर्य की कमी को दूर करने में

                         अक्सर कुछ आदतों के कारण पुरुष में वीर्य की कमी हो जाती है या फिर वीर्य पतला होने लगता है जो कि एक बहुत ही गंभीर विषय है। अतः इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति को सुबह व शाम दिन में दो बार दालचीनी के पाउडर की 4-4 ग्राम मात्रा को दूध के साथ फांकना चाहिए ऐसा करने से बहुत ही जल्दी वीर्य गाढ़ा हो जाता है और वीर्य की कमी भी दूर होने लगती है और इसके साथ साथ पुरुष की सेक्स पावर भी बढ़ती है।
जरूर पढ़े-(Almonds benefits)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए

                             आज के समय में बालों का झड़ना या उनका सफेद हो जाना एक आम सी बात हो गई है और इससे ग्रसित व्यक्ति चाहे वह पुरुष हो या महिला बहुत ही चिंतित रहने लगते हैं परंतु अब चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जो कि इस समस्या को बहुत ही जल्द जड़ से खत्म कर देगा। इसके लिए आप थोड़ी मात्रा में ऑलिव ऑयल को गर्म करके उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर को अच्छी तरह मिक्स करके उसका पेस्ट बना लीजिए और अब आप इस पेस्ट को अपने बालों पर और उनकी जड़ों पर लगा कर अच्छी तरह मालिश कीजिए और उसके 15 मिनट पश्चात स्नान कर लीजिए। लगभग सप्ताह में दो से तीन बार इस पेस्ट का 1 महीने तक लगातार उपयोग करने से यह समस्या हमेशा के लिए जड़ से समाप्त हो जाती है।
जरूर पढ़े-(black hair tips)

धूम्रपान को छुड़ाने में

                      धूम्रपान एक ऐसा धीमा जहर है जो व्यक्ति को धीरे धीरे मौत की कागार पर ले जाता है। अतः जो भी व्यक्ति इससे छुटकारा पाना चाहते हैं वे इसके लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाकर एक छोटी सी शीशी में भरकर रख लें और जब भी आपको धूम्रपान करने की इच्छा हो तब इस पेस्ट को थोड़ी सी मात्रा में लेकर उंगली के माध्यम से चाटले। ऐसा करने से यह आदत धीरे-धीरे छूटने लगती है। इसके अलावा जो व्यक्ति तंबाकू का सेवन करते हैं वे भी इसका उपयोग कर सकते हैं परंतु एक बात का ध्यान अवश्य रखें कि यदि आप छोड़ने का दृढ़ निश्चय नहीं करेंगे तो कोई भी आपकी इस आदत को नहीं छुड़ा सकता अतः इस नुस्खे के साथ-साथ दृढ़ निश्चय और आत्मविश्वास भी जरूरी है।
जरूर पढ़े-(clove benefits)
दालचीनी की चाय के फायदे,  दालचीनी के औषधीय उपयोग,  चेहरे पर दालचीनी लगाने के फायदे,  दालचीनी का चूर्ण,  दालचीनी की तासीर,  दालचीनी की मात्रा,  दालचीनी का भाव,  लौंग और दालचीनी के फायदे,  cinnamon benefits
दालचीनी के फायदे

पेचिश में लाभकारी

                       इस रोग के निवारण के लिए 2 ग्राम दालचीनी में 2 ग्राम लोंग को पीसकर आधा गिलास उबले हुए पानी में मिला लें और प्रत्येक 1 घंटे के अंतर से इस पानी की दो दो घूट रोगी को पिलाते रहें ऐसा करने से बहुत ही जल्दी यह समस्या ठीक हो जाती है।
जरूर पढ़े- (alovera benefits)

टॉन्सिल को ठीक करने में

                         अक्सर अधिक ठंडी या गर्म तासीर वाली वस्तुओं का लगातार सेवन करते रहने से टॉन्सिल फूल जाते हैं जिस कारण व्यक्ति को खाना खाना तो दूर पानी पीने में भी अपार कष्ट होता है। अतः इस समस्या के निदान के लिए लगभग 3 से 4 दिन तक एक चम्मच शहद में चुटकीभर दालचीनी पाउडर को मिलाकर दिन में तीन टाइम सुबह, दोपहर व शाम को चूसते रहना चाहिए ऐसा करने से बहुत ही जल्दी टॉन्सिल सामान्य अवस्था में आ जाते हैं।
जरूर पढ़े-(turmaric benefits)

अंडकोष में पानी भर जाने पर

                              यदि अंडकोष में पानी भर गया है तो इसके लिए आधा चम्मच दालचीनी के पाउडर को सुबह व शाम दिन में दो बार केवल पानी के साथ लेने से ही यह समस्या जड़ से समाप्त हो जाती है।
जरूर पढ़े-(how to gain weight)

नपुंसकता को दूर करने में

                           अक्सर पुरुष इस समस्या को शर्म की वजह से ना तो कह पाते हैं और ना ही सह पाते हैंअतः इसके लिए आप प्रतिदिन रात को सोने से पहले लगभग 5 ग्राम दालचीनी पाउडर को पानी में घोलकर लिंग के ऊपरी भाग को छोड़कर निचले भाग पर लेप करें और इसकी 2-2 ग्राम मात्रा को सुबह व शाम दूध के साथ प्रयोग करें ऐसा करने से बहुत ही जल्दी नपुंसकता दूर हो जाती है।
जरूर पढ़े-(Garlic benefits)

योनि में दर्द होने पर

                    इसके लिए दालचीनी के तेल की दो से तीन बूंद को बताशे पर डालकर सुबह-शाम सेवन करने से योनि का दर्द बहुत ही जल्दी ठीक हो जाता है।
जरूर पढ़े-(Bitterguard benefits)

अमाशय के कैंसर में लाभकारी

                            जो भी व्यक्ति अमाशय के कैंसर से ग्रसित हैं उन्हें प्रतिदिन सुबह व शाम दालचीनी के पाउडर को शहद में मिलाकर सेवन करते रहना चाहिए इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जो कि कैंसर की सेल से लड़ने में मदद करती है अतः अमाशय के कैंसर के साथ साथ किसी भी प्रकार के कैंसर में इसके उपयोग से राहत पाई जा सकती है।
जरूर पढ़े-(how to increase blood)

डायबिटीज में लाभकारी

                           डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो जीवन भर व्यक्ति का साथ नहीं छोड़ती है यदि आप इसे बहुत ही जल्दी जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो इसके लिए आप प्रतिदिन एक कप पानी में थोड़ी मात्रा में दालचीनी पाउडर को अच्छी तरह मिलाकर उबालें और गुनगुना ही इसे प्रयोग करें ऐसा करने से बहुत जल्दी डायबिटीज जड़ से समाप्त हो जाती है।
जरूर पढ़े-(how to remove unwanted hair)
दालचीनी की चाय के फायदे,  दालचीनी के औषधीय उपयोग,  चेहरे पर दालचीनी लगाने के फायदे,  दालचीनी का चूर्ण,  दालचीनी की तासीर,  दालचीनी की मात्रा,  दालचीनी का भाव,  लौंग और दालचीनी के फायदे,  cinnamon benefits
दालचीनी के फायदे

त्वचा की चमक निखारने में

                           जो भी महिला या पुरुष अपनी त्वचा की रंगत को एकदम दूध की तरह गोरा और हीरे के जैसा चमकदार बनाना चाहते हैं तो इसके लिए वे एक नींबू के रस में दो चम्मच जैतून का तेल, 1 बड़ा चम्मच चीनी, आधा कप दूध, दो चम्मच दालचीनी पाउडर लेकर पेस्ट तैयार कर लेंऔर इसे अपनी त्वचा व चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद नहा ले कुछ दिनों तक इसके लगातार इस्तेमाल से 100% आप खुद को आईने में देखकर हैरान हो जाएंगे।
जरूर पढ़े-(nimbu ke fayde)

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं कि यह सभी जानकारी आपके लिए बहुत ही कल्याणकारी होगी कृपया इसे सभी जगह शेयर अवश्य करें जिसके लिए मैं आप सभी का सदैव आभारी रहूंगा।

No comments:

Post a Comment

for more information plz comment below